हिंदी में Best पर्यायवाची की परिभाषा को पढ़िए Paryayvachi Shabd In Hindi 2024

आज हम लोग पढ़ने वाले हैं हिंदी व्याकरण के काफी महत्वपूर्ण चैप्टर Paryayvachi Shabd In Hindi के बारे में, समानार्थी शब्द जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े! यहां हम आपको कुछ उदाहरण के साथ समझाएंगे पर्यायवाची शब्द क्या होता है तथा पर्यायवाची शब्द के परिभाषा के बारे में हम विस्तार पूर्वक जानेंगे!

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

पर्यायवाची शब्द मतलब होता है एक समान अर्थ बताने वाले शब्द, इसके साथ ही हम आपको Paryayvachi Shabd In Hindi से संबंधित सभी जानकारी के बारे में बताएंगे! अगर आप मेरे इसलिए को अंत तक पढ़ लेते हैं तो आप खुद से ही पर्यायवाची शब्द यानी समानार्थी शब्द से संबंधित सभी प्रकार के सवाल हल कर पाएंगे!

Paryayvachi Shabd In Hindi

एक शब्द दूसरे शब्दों का पर्यायवाची शब्द तभी कहलाता है, जब उन दोनों शब्दों के अर्थ में समानता नजर आती है! पर्यायवाची शब्द एक समान अर्थ रखने वाले शब्दों को बोला जाता है! आगे हम आपको Paryayvachi Shabd In Hindi के कुछ उदाहरण बताएंगे, जो आपकी परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है!

Paryayvachi Shabd In Hindi
Paryayvachi Shabd In Hindi

ऊपर हमने आपको पर्यायवाची शब्द के परिभाषा के बारे में विस्तार पूर्वक बताया, हिंदी व्याकरण में Paryayvachi Shabd In Hindi को जानने के लिए आज हमने उदाहरण का भी इस्तेमाल किया है! आप नीचे पढ़ सकते हैं पर्यायवाची शब्द क्या है तथा पर्यायवाची शब्द के कुछ प्रमुख उदाहरण के बारे में!

जब कोई एक शब्द दूसरे शब्दों के समान अर्थ रखता है तो वह दोनों शब्द एक दूसरे का पर्यायवाची कहलाता है! लेकिन आपको किसी भी प्रकार का कंफ्यूजन नहीं होना चाहिए क्योंकि पर्यायवाची शब्द और विलोम शब्द दोनों अलग-अलग होते हैं! अभी तक हमने आपको परिभाषा के साथ Paryayvachi Shabd In Hindi के बारे में अलग-अलग तरह से समझाया!

Paryayvachi Shabd Kya Hai

एक समान अर्थ रखने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहते हैं। अंग्रेजी में समान अर्थ वाले शब्दों को Synonyms कहते हैं, उसी प्रकार हिंदी में समानार्थी शब्द को Paryayvachi Shabd बोला जाता है। पर्यायवाची शब्द को अंग्रेजी में Synonyms कहा जाता है। Example – Lotus And Water Lily.

दो समान अर्थ रखने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द बोला जाता है, यहां नीचे हम लोग एक टेबल के माध्यम से Paryayvachi Shabd In Hindi के कुछ उदाहरण को जानने का प्रयास करते हैं। इसके अलावा आप आप 1000 से भी अधिक पर्यायवाची शब्दों के बारे में जानने के लिए मेरे अपने हिंदी ऑनलाइन बुक वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

शब्द

पर्यायवाची शब्द

कमल

सरोज, जलज, कंज, पुण्डरीक, नलिन

बादल

मेघ, मल्हार, वारिधर, अभ्र, घनश्याम

नदी

सरोवर, झील, तरनी, लहर, सरिता

घर

गृह, आवास, सदन, निवास, आलय

हवा

पवन, वायू, समीर, बयार, वात

सूर्य

भास्कर, रवि, दिनकर, दिवाकर, भानु

आंख

विलोचन, नयन, नेत्र, लोचन, दृष्टि

विद्यालय

पाठशाला, निकेतन, तालिमघर, ज्ञानालय

अमृत

सोम, सुधा, मधु, देवान्न, सुरभोग

पानी

जल, नीर, पय, वारि, मेघपुष्प, अंबु

हिंदी व्याकरण में बहुत सारे लोग पर्यायवाची शब्दों के बारे में सोच नहीं सकते, कभी-कभी परीक्षा में इसी वजह से बहुत सारे सवाल छूट भी जाते हैं! हम आपको साधारण भाषा में समझाना चाहते हैं समान अर्थ वाले शब्द जितने भी हैं उन सभी को आप अर्थ के साथ समझने का प्रयास कीजिए! आज के इस लेख में हमने ऊपर आपको बहुत सारे पर्यायवाची शब्दों के उदाहरण को बताया!

इसे जरूर पढ़ें-

  1. हाथ का पर्यायवाची शब्द तथा वाक्य प्रयोग
  2. पैर का पर्यायवाची शब्द क्या है
  3. 1000 पर्यायवाची शब्द
  4. विलोम शब्द

अंत में

आज हमने आपको हिंदी व्याकरण के सिलेबस में आने वाले पर्यायवाची यानी की Paryayvachi Shabd In Hindi के बारे में बताने का प्रयास किया! पर्यायवाची शब्द की परिभाषा तथा पर्यायवाची शब्द से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण उदाहरणों के बारे में भी हमने आपको बताया।

जब किसी दो शब्दों के अर्थ में समानता दिखाई देता है तो उन दोनों शब्दों को पर्यायवाची शब्द बोला जाता है। यानी एक समान अर्थ रखने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहते हैं। जैसे नदी और सरोवर दोनों एक दूसरे का पर्यायवाची शब्द है।

ऊपर हमने आपको परिभाषा के साथ Paryayvachi Shabd In Hindi बताने का प्रयास किया, अंग्रेजी में पर्यायवाची शब्द को सिनोनिम्स बोला जाता है। इसके साथ ही हमने हिंदी व्याकरण के बहुत सारे सवालों के सूची को अपने FAQs में भी नीचे शामिल किया है जिसे आप पढ़कर अपने ज्ञान को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं!

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको मेरा यह आज का लिखा हुआ Paryayvachi Shabd In Hindi वाला लेख पढ़ कर अच्छा लगा है तो अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें! अगर किसी भी प्रकार की समस्या आपको आती है तो आप हमें सीधे कमेंट कर अपना सवाल पूछ सकते हैं।

विशेषण किसे कहते हैं?

किसी संज्ञा या सर्वनाम के गुना एवं विशेषता के बारे में बात करने वाले शब्दों को विशेषण कहते हैं! विशेषण में अच्छाई भी हो सकता है विशेषण में बुराई भी हो सकता है! उदाहरण के लिए वह लड़का दुबला पतला है, इसमें लड़का की विशेषता है कि वह दुबला पतला यानी की कमजोरी है!

विशेषण के 10 उदाहरण क्या हैं?

किसी जगह स्थान या व्यक्ति विशेष के बारे में बताने वाले शब्दों को विशेषण कहते हैं! विशेषण में रंग, वजन, अच्छा , बुराई सब कुछ आ जाता है जैसे की - काला , गोरा , दुबला , पतला , मोटा , लम्बा , तेज , टॉपर , अमीर और गरीब!

विशेषण किसे कहते हैं और कितने भेद होते हैं?

किसी संज्ञा या सर्वनाम के विशेषता बताने वाले शब्दों को विशेषण बोला जाता है! विशेषण चार प्रकार के होते हैं - गुणवाचक विशेषण, परिणाम वाचक विशेषण, संख्यावाचक विशेषण और संकेतवाचक विशेषण हैं!

आप एक विशेषण की पहचान कैसे करते हैं?

जब कोई शब्द किसी संज्ञा या सर्वनाम के बारे में स्वतंत्र रूप से उनके गुण तथा अवगुण के बारे में बताते हैं तो वैसे शब्दों को हम विशेषण कहते हैं!

सर्वनाम किसे कहते हैं कितने?

संज्ञा की जगह प्रयुक्त होने वाले शब्दों को सर्वनाम कहते हैं! सर्वनाम 6 प्रकार के होते हैं - पुरुषवाचक सर्वनाम , निश्चयवाचक सर्वनाम , अनिश्चयवाचक सर्वनाम , प्रश्नवाचक सर्वनाम , संबंधवाचक सर्वनाम , निजवाचक सर्वनाम!

समास कितने प्रकार के होते हैं?

समास 6 प्रकार के होते हैं - अव्ययीभाव समास, तत्पुरुष समास, कर्मधारय समास, द्विगु समास, द्वन्द्व समास और बहुव्रीहि समास यह समास के 6 भेद हैं!

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment