कमल (Lotus) के समान अर्थ वाले शब्द Kamal Ka Paryayvachi Shabd 2024

भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल है। भारत के राष्ट्रीय फूल “कमल” को अनेकों नाम (Kamal Ka Paryayvachi Shabd) से जानते हैं। इस संसार में फूल तो अनेकों रंग के खिलते हैं, अनेकों नाम के फूल मिलते हैं, लेकिन भारत का राष्ट्रीय फूल कमल फूल है। कमल जल में उगने वाला एक फूल का पौधा है जो कभी कभी कीचड़ में भी खिलते हैं।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

यानी कीचड़ में खिलने वाले फूल को ही कमल फूल कहते हैं। कमल को हिंदी में कमल कहते हैं। कमल को अंग्रेजी में Lotus, फारसी में नीलोफर, जबकि संस्कृत में कमल को पंकज कहते हैं। कमल फूल के इन सभी नामों को Kamal Ka Paryayvachi Shabd में आज हमलोग पढ़ने वाले हैं।

Kamal Ka Paryayvachi Shabd In Hindi

कमल के अनेकों नाम को जानने के लिए Kamal Ka Paryayvachi Shabd को जानना होगा। पर्यायवाची शब्द मतलब वैसे सभी शब्द जो समान अर्थ रखता हो उसे पर्यायवाची शब्द कहते हैं। आइए जानते हैं कमल शब्द का समानार्थी शब्द मतलब Kamal Ka Paryayvachi Shabd कौन कौन है।

साधारण भाषा में बोला जाए तो पर्यायवाची शब्द का मतलब होता है एक समान या एक जैसे अर्थ निकालने वाला शब्द या अनेकों अलग-अलग शब्दों से एक ही मतलब निकलता हो तो उन सभी शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहते हैं।

Kamal Ka Paryayvachi Shabd
Kamal Ka Paryayvachi Shabd

उदाहरण स्वरुप कमल और नीरज, सरोज, जलज, कंज, पुण्डरीक, नलिन , सरसिज, अम्बुज, शतदल, अरविन्द, राजीव सब Kamal Ka Paryayvachi Shabd का अर्थ एक ही है कीचड़ में उगने वाला फूल यानी कमल का फूल।

राजीव

कंज

उत्पल

अम्भोज

पाथोज

कुवलय

पदम

वारिज

अरविन्द

सरसिज

शतदल

पंकरुह

पंकज

अंबुज

सरोरुह

परिजात

जलज

पुष्कर

पुण्डरीक

सरोज

शतपत्र

इंदीवर

कुमुदनी

लेखनी

खड़का

महोत्पल

सारंग

अंजन

जलबिन्दु

जलसन्धि

कमलेश

जलहंस

मकरन्द

नीरज

वनज

नलिन

पद्म

अब्ज

कोकनद

तामरस

 

इसे जरूर पढ़ें –

  1. विद्यालय का पर्यायवाची और वाक्य में प्रयोग
  2. पैर का पर्यायवाची शब्द के बारे में जानिए
  3. बंधन का पर्यायवाची शब्द क्या है
  4. बादल का पर्यायवाची शब्द
  5. घर का पर्यायवाची
  6. विलोम शब्द

Kamal Ka Vaigyanik Naam Kya Hai

कमल का वैज्ञानिक नाम यानी कमल का वानस्पतिक वैज्ञानिक नाम Nelumbian Nucifera है। कमल का वैज्ञानिक नाम भी एक प्रकार से Kamal Ka Paryayvachi Shabd हो सकता है।

Kamal Ka Vaigyanik Naam
Kamal Ka Vaigyanik Naam

यहां नीचे हम लोग जानेंगे कमल शब्द का पर्यायवाची शब्द यानी Kamal Ka Paryayvachi Shabd मुख्य रूप से पंकज, नीरज, सरोज, जलज, कंज, पुण्डरीक, नलिन, सरसिज, अम्बुज, शतदल, अरविन्द, राजीव, पद्म, पुष्कर है!

Synonyms Of Lotus

ऊपर हम लोग हिंदी में Kamal Ka Paryayvachi Shabd देख चुके हैं! अब अंग्रेजी में जानते है!

Synonyms Of Lotus
Synonyms Of Lotus

अब यहां हम लोग देखेंगे अंग्रेजी में कमल यानी Lotus शब्द का Synonyms अर्थात सिनोनिम्स ऑफ़ लोटस जो आपकी परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है!

Water lily

Nymphaea

Padma

Sacred lotus

Indian lotus

Sacred water lily

Lotus flower

Asiatic lotus

Far Eastern lotus

Himalayan lotus

Pink lotus

White lotus

Blue lotus

Egyptian lotus

Nelumbo

Nelumbo nucifera

Bean of India

Egyptian bean

Chinese water lily

Tiger lotus

Red lotus

Yellow lotus

Dwarf lotus

flowered lotus

Handed lotus

Indian water lily

Japanese lotus

Star lotus

Aquatic nut

Bay lily

अंत में

छात्रों उम्मीद है कि आज का यह लेख Kamal Ka Paryayvachi Shabd यानी कमल का पर्यायवाची शब्द आपको बहुत ही ज्ञानवर्धक लगा होगा। हिंदी व्याकरण संबंधी और भी जानकारी आपको समय समय पर मिलता रहेगा।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि, कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल तो है और साथ ही कमल भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह भी है। भारतीय जनता पार्टी आज के तारीख में दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भी है। कमल फूल के चुनाव चिन्ह वाले भारतीय जनता पार्टी को BJP यानी Bhartiya Janta Party बोला जाता है।

आपको यह आज का मेरा लिखा हुआ Kamal Ka Paryayvachi Shabd अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि मैं और भी अच्छी-अच्छी जानकारी आपके लिए पोस्ट के रूप में लिखते रहें और आप तक पहुंचाने में कामयाब हो सके!

कमल का फूल किसका प्रतीक है?

कमल का फूल माता सरस्वती का प्रतीक माना जाता है, जो हर हिंदू धर्म के लोगों के दिलों में एक कमल का फूल होता है। हिंदू धर्म में कमल का फूल एक महत्वपूर्ण प्रतीक है। कमल आध्यात्मिक ज्ञान, सौंदर्य, पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। जिस इंसान के दिल में कमल का फूल खिलता है तो उस इंसान को ज्ञान की प्राप्ति होती है।

कमल में कितने रंग होते हैं?

कमल का फूल अनेक रंगों के होते हैं जैसे सफ़ेद, गुलाबी, नीले, बैंगनी और पीले लेकिन सफेद कमल सबसे खास महत्व रखता है। कमल के पुष्प का रंग कमल की पंखुड़ियों में मौजूद वर्णक कोशिकाओं द्वारा निर्धारित किया जाता है।

कमल का फूल कितने दिनों में खिलता है?

कमल का फूल दो प्रकार से खिलता है। पहला बीज से कमल का पौधा उगाकर फिर उस कमल के पौधे से फूल खिलने तक में 160 से 180 दिनों तक लग सकते हैं। जबकि दूसरे तरफ कंद यानी डंठल से कमल का फूल उगाने पर पौधे में 70 से 75 दिनों में कमल का फूल पूर्ण रूप से खिल जाते हैं। इसलिए जब कभी कमल फूल चाहिए तो कंद का प्रयोग करें।

भारत का राष्ट्रीय फूल कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय फूल कमल का फूल है। क्योंकि कमल का फूल पानी यानी कीचड़ में उगता है जिस कारण यह पवित्र फूल माना जाता है। कमल का फूल भारतीय संस्कृति का शुभ प्रतीक है जो कि प्राचीन भारत की कला और पौराणिक कथाओं में वर्णित है। इसलिए कमल के फूल को भारत का राष्ट्रीय फूल के रूप में स्वीकार किया गया था।

भारत में कमल कहां पाया जाता है?

भारत में कमल सब जगह पाया जाता है। कमल भारत में खासकर बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान और एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान में सघन रूप में उगाया जाता है। कमल को नमी वाले जमीन पर आसानी से उगाया जाता है। कमल फूल के खेती के लिए बीज का इस्तेमाल करना व्यापक स्तर पर सही होता है।

कमल की कितनी पंखुड़ियां होती है?

कमल फूल की आठ पंखुड़ियां होती है इसका मतलब यह है कि अच्छे कानून के आठ गुना पथ का प्रतिनिधित्व करता है। कली क्षमता का प्रतीक माना जाता है क्योंकि कमल एक दूषित जगह से पैदा होकर अदूषित यानी शुद्ध फूल बनकर खिलता है।

कमल किस महीने खिलता है?

कमल का फूल गर्मियों की शुरुआत में ही खिलना शुरू कर देता है और जून जुलाई में अपने चरम सीमा तक खिलते हैं। कमल का फूल सुबह के समय खुलती हैं और रात में बंद हो जाती है। कमल के फूल में लगभग 15 पंखुड़ियां होती है जिसका रंग सफेद से गुलाबी तक का होता है।

कमल के फूल में कितने बीज होते हैं?

कमल के फूल सीधे तौर पर बीज का फली विकसित करता है और सभी तैयार फली में लगभग 15 से 20 बीज होते हैं जो 1 से डेढ़ महीने के भीतर परिपक्व हो जाता है। मखाना का पौधा और कमल का पौधा दोनों लगभग मिला जुलाकर एक ही जैसे होते हैं। कमल का बीज हजारों सालों तक जीवित रहने के लिए जाने जाते हैं।

कमल का पत्ता खाने योग्य है?

भारत के कई हिस्सों में कमल फूल के कई हिस्से बाजार में मिलते हैं जैसे कि कमल ककड़ी जो कि कमल के पौधे का तना होता है और पानी के नीचे पाया जाता है। इसके अलावा कमल का फूल और पत्तियां पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। कमल के तने और जड़ों को अक्सर सूप और स्टर फ्राई में जोड़ा जाता है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

16 thoughts on “कमल (Lotus) के समान अर्थ वाले शब्द Kamal Ka Paryayvachi Shabd 2024”

Leave a Comment